वजन कम नहीं हो रहा ?


 

मुझे पता है कि यह निराशाजनक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से एक महिला अपना वजन कम नहीं कर पाती है, जैसे कि पूरी दुनिया और हमारा शरीर हमारे खिलाफ काम कर रहा है। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं, इतनी सारी चीजें हमारे पक्ष में नहीं हैं, यह आश्चर्यजनक है कि कोई भी महिला अपना वजन कम कर सकती है जो वह चाहती है।

यह उचित नहीं है, मेरा मतलब है, पुरुष प्रतीत होता है कि वे जो चाहते हैं वह खा सकते हैं और अगर उन्हें कुछ अतिरिक्त पाउंड डालना चाहिए तो उन्हें बस इसके बारे में सोचना होगा और अतिरिक्त वजन खत्म हो जाएगा, है ना? ठीक है, शायद उनमें से सभी नहीं, लेकिन मैं एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिसने हाल ही में लगभग 7 सप्ताह में 35 पाउंड खो दिए हैं। इतना वजन कम करने में मुझे 6 महीने लगे फिर जैसे ही मैंने इस पर कड़ी मेहनत करना बंद किया, मैंने इसे वापस रख दिया और फिर कुछ।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में औसतन 6 - 11 प्रतिशत अधिक वसा होती है। कुछ हार्मोनों के नियमन और नियमित मासिक धर्म के लिए यह आवश्यक है कि सभी वक्र सभी सही जगहों पर न हों। लेकिन अगर आपके शरीर में बहुत अधिक वसा है और आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं तो क्या आपको नहीं लगता कि आप कुछ जवाबों के लायक हैं?

इसका एक कारण यह भी है कि कभी-कभी हम सोचते हैं कि अगर हम नहीं खाते हैं तो हम अपना वजन कम कर सकते हैं। यह सच्चाई से इतनी दूर है कि जब आप इसे पढ़ेंगे तो आप शायद खुद को लात मारेंगे। भोजन छोड़ना महिलाओं का वजन बढ़ने का नंबर एक कारण है। यह सही है, मैंने कहा वजन बढ़ाओ।

क्यों? क्योंकि हमारा शरीर उस चीज में प्रवेश करता है जिसे मैं भुखमरी मोड कहता हूं और उस पर जो अधिकता है उसे जलाने के बजाय क्योंकि यह नहीं जानता कि यह कब अधिक ईंधन प्राप्त करेगा। आपका चयापचय वास्तव में काम न करने की स्थिति में लगभग धीमा हो जाता है। तो ठीक यही है कि आप अपने मेटाबॉलिज्म को स्थिर रखने के लिए दिन में पांच या छह बार छोटे-छोटे भोजन करें। उन भोजनों को कम कार्ब के रूप में बनाएं जो आपको मिल सकते हैं।

दूसरा कारण व्यायाम की कमी है। क्या आप जानते हैं कि उन अतिरिक्त पाउंड को कम करने के लिए आपको केवल तीस मिनट चलने की ज़रूरत है? ऐसा कौन नहीं कर सकता? किसी मित्र को अपने साथ ऐसा करने के लिए कहें या अपने एमपी3 प्लेयर पर कुछ पसंदीदा संगीत रिकॉर्ड करें और बस आगे बढ़ें। यह आपकी नई खाने की योजना के साथ कुछ महत्वपूर्ण वजन कम करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

यदि आप अभी तक रजोनिवृत्ति या यहां तक ​​कि पेरिमेनोपॉज़ की उम्र तक नहीं पहुंची हैं, तो आप समय आने से पहले अपना वजन कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहेंगी। एक बार जब आप इस उम्र में पहुंच जाएंगे तो वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाएगा। मेनोपॉज हर महिला के लिए अलग-अलग समय पर आता है इसलिए अपनी मां से बात करें और पता करें कि वह किस उम्र से गुजरी है। यह किसी भी चीज़ की तरह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

एक महिला के वजन कम नहीं करने के अन्य कारणों में तनाव, महत्वपूर्ण आरामदायक नींद की कमी और अप्रभावी रक्त शर्करा चयापचय शामिल हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मधुमेह है, इसलिए चिंता न करें, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बहुत अधिक कार्ब्स खाते हैं और आप अपने इंसुलिन उत्पादन को उच्च दर पर रख रहे हैं। जब ऐसा होता है तो आपका शरीर स्वचालित रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले कार्ब्स को चीनी में बदल देता है और जब वह चीनी जलती नहीं है, तो आपका शरीर इसे परिवर्तित करता है और इसे वसा के रूप में संग्रहीत करता है, आमतौर पर आपके मध्य भाग के आसपास।

Post a Comment

0 Comments