तनाव कम करने के लिए सात दिनका अभ्यास




वे कहते हैं कि बिल्ली की खाल निकालने के एक से अधिक तरीके हैं। ऐसा ही तब होता है जब आप निराशा, दुःख, चिंता और हाँ, तनाव के साथ अपने बालों को फाड़ना शुरू कर देते हैं। यह मानसिक कंडीशनिंग की स्थिति है जो उस कड़वी गोली को अपने गले से नीचे ले जाने के समान है, जिससे आप अपना आपा खो देते हैं, और आपकी बुद्धि खराब हो जाती है। इसके बारे में सोचकर ही कोई भी किनारे से हट सकता है।

और वे कहते हैं कि सक्रिय लोग पहले से ही किनारे पर रह रहे हैं।

एक तनावग्रस्त व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के रूप में, मुझे पता है कि यह कैसा लगता है, और मेरा विश्वास है कि जब तनाव की बात आती है तो इसके कई रूप होते हैं। जीवन का सामना करना, और उन समस्याओं को ढोना जो आपकी हो सकती हैं या नहीं हो सकती हैं, उस छोटे से आनंद और खुशी को दूर कर सकती हैं जिसे आप उस दरवाजे से बाहर निकलने के बाद ले जा सकते हैं। आप उन्हें ऐसा होने के लिए दोष नहीं दे सकते; उनके अपने कारण हैं, ठीक उसी तरह जैसे हमारे पास तनाव को कम करने के लिए हमारे कारण हैं। वे कहते हैं कि तनाव तो सब दिमाग में होता है, वैसे भी आपको क्या परेशान कर रहा है?

तनाव को प्रबंधित करने के कई तरीके हैं, और अंततः इन दिनों में से किसी एक को अपने जीवन से हटा दें। इसलिए मैं इसे आपके लिए सात-दिवसीय पाठ्यक्रम में विभाजित करने का प्रयास करूंगा और मैं वादा करता हूं कि यह शरीर पर और साथ ही दिमाग पर बहुत अधिक भार नहीं डालने वाला है।

1. स्वीकार करें कि तनाव अच्छा है
तनाव को अपना दोस्त बनाएं! शरीर की प्राकृतिक "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया के आधार पर, ऊर्जा का वह विस्फोट सही समय पर आपके प्रदर्शन को बढ़ाएगा। मैंने अभी तक एक शीर्ष खिलाड़ी को एक बड़ी प्रतियोगिता से पहले पूरी तरह से आराम करते हुए नहीं देखा है। तनाव का बुद्धिमानी से उपयोग करें ताकि जब यह सबसे अधिक मायने रखता है तो अपने आप को थोड़ा और कठिन बना दें।

2. तनाव में छींकने से बचें
तनावग्रस्त लोग अंधाधुंध स्ट्रेस के कीटाणुओं को छींकते हैं और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप भी संक्रमित हैं!

दूसरों में तनाव को पहचानकर और उनके साथ अपने संपर्क को सीमित करके खुद को सुरक्षित रखें। या यदि आपका झुकाव है, तो तनाव चिकित्सक की भूमिका निभाएं और उन्हें सिखाएं कि खुद को बेहतर तरीके से कैसे प्रबंधित किया जाए।

3. सर्वश्रेष्ठ से सीखें
जब आसपास के लोग अपना सिर खो रहे हैं, तो कौन शांत रहता है? वे अलग तरीके से क्या कर रहे हैं? उनका रवैया क्या है? वे किस भाषा का प्रयोग करते हैं? क्या वे प्रशिक्षित और अनुभवी हैं?
इसे दूर से समझें या चैट के लिए उन्हें बैठें। सर्वश्रेष्ठ तनाव प्रबंधकों से सीखें और वे जो करते हैं उसकी नकल करें।

4. सामाजिक रूप से स्वीकार्य भारी सांस लेने का अभ्यास करें
यह कुछ ऐसा है जो मैंने एक जिम प्रशिक्षक से सीखा है: आप भारी श्वास का उपयोग करके अपने शरीर को आराम देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 7 की गिनती के लिए धीरे-धीरे सांस लें और फिर 11 तक गिनने के लिए सांस छोड़ें। 7-11 श्वास को तब तक दोहराएं जब तक कि आपकी हृदय गति धीमी न हो जाए, आपकी पसीने से तर हथेलियां सूख जाएं और चीजें अधिक सामान्य लगने लगे।

5. तनावपूर्ण विचारों को दें लाल बत्ती
अपने आप को एक तनाव गाँठ में अपने आप से उलझाना संभव है। "अगर ऐसा होता है, तो ऐसा हो सकता है और फिर हम सब नाले पर हैं!" इनमें से अधिकतर चीजें कभी नहीं होती हैं, तो क्यों व्यर्थ की चिंता में अपनी सारी ऊर्जा बर्बाद कर दें?

स्ट्रेस थिंक-ट्रेन को लाल बत्ती दें और उन्हें उनके ट्रैक में रोकें। ठीक है तो यह गलत हो सकता है - इसकी कितनी संभावना है, और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

6. अपने ट्रिगर पॉइंट और हॉट स्पॉट को जानें
प्रस्तुतियाँ, साक्षात्कार, बैठकें, कठिन प्रतिक्रिया देना, तंग समय सीमा…। मेरे दिल की धड़कन तेज हो रही है बस इन्हें लिख कर!

स्ट्रेस ट्रिगर पॉइंट्स या हॉट स्पॉट्स की अपनी सूची बनाएं। विशिष्ट रहो। क्या यह केवल कुछ निश्चित दर्शकों के लिए प्रस्तुतियाँ हैं जो आपको काम देती हैं? क्या एक परियोजना दूसरे की तुलना में अधिक तनाव का कारण बनती है? क्या आपने बहुत ज्यादा कॉफी पी थी?

यह जानना कि आपको तनाव का कारण क्या है, शक्तिशाली जानकारी है, क्योंकि आप इसे कम तनावपूर्ण बनाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। क्या आपको कुछ नए कौशल सीखने की ज़रूरत है? क्या आपको अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता है? क्या आपको डीकैफ़ पर स्विच करने की ज़रूरत है?

7. मोमबत्ती को एक सिरे पर जलाएं
नींद की कमी, खराब आहार और व्यायाम न करना हमारे शरीर और दिमाग पर कहर ढाता है। स्पष्ट की तरह, लेकिन ध्यान देने योग्य है क्योंकि इसे अक्सर तनाव प्रबंधन तकनीक के रूप में अनदेखा किया जाता है। अपनी माँ की बात सुनो और दोनों सिरों पर मोमबत्ती मत जलाओ!

इसलिए तनाव होना एक संपूर्ण खिंचाव हो सकता है, लेकिन इससे हमें मन की आंतरिक शांति प्राप्त करने में बाधा नहीं आनी चाहिए जो हम लंबे समय से चाहते थे। किसी भी मामले में, कोई भी हमेशा बहामा जा सकता है और गर्मी के सूरज के नीचे स्नान कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments